fbpx
DailySarkariUpdateLogo

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023 : पशु शेड बनाने के लिए मिलेंगे 1 लाख 60 हजार रुपये, आवेदन शुरू

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023

Join My Telegram Group Click Here
Join My WhatsApp Group Click Here
Join My Youtube Family Click Here

5/5
WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Print

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023 : पशु शेड बनाने के लिए मिलेंगे 1 लाख 60 हजार रुपये, आवेदन शुरू

 

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023 : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत, पशु शेड योजना एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के लिए Pashu Shed बनाना और सुविधाएं प्रदान करना है। यह योजना देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जीवाश्म निर्मिति की सुविधा को बढ़ाने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में पशु शेड बनाने के लिए सरकारी सहायता प्रदान की जाती है।

यह गोदाम पशुओं के रख-रखाव, विश्राम, औषधीय सुविधाएं और उनके पोषण के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करता है।यह शेड गांव की आधारशिला में बनाया जाता है और पशुपालन को बढ़ाने के लिए ग्रामीण कौशल विकास कार्यक्रमों का हिस्सा है।

Mgnrega Pashu Shed Scheme के तहत, पशु शेड का निर्माण और संचालन स्थानीय समुदायों के सहयोग से किया जाता है। सरकार संसाधनों की प्रबंधन और शेड के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। पशु शेडों के निर्माण में मुख्य ध्यान दिया जाता है ताकि वे सुरक्षित, स्थायी और शुद्ध पर्यावरण प्रदान कर सकें।

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023
MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023 Overviews

Post Name MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023
Post Date 29/06/2023
Post Type Sarkari Yojana
Scheme Name MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023
Apply Mode Offline
Benefits Amount 1 लाख 60 हजार
Official Website https://nrega.nic.in/MGNREGA_new/Nrega_home.aspx

क्या है ये MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023

मनरेगा (MGNREGA) पशु शेड योजना एक पहल है जो महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत चलाई जाती है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को प्रोत्साहित करने और पशुओं के लिए आवास और सुरक्षा की सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

MGNREGA Pashu Shed Yojana के अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्रों में पशु शेड के निर्माण और संचालन के लिए सरकारी सहायता प्रदान की जाती है। यह शेड पशुओं के लिए सुरक्षित और आरामदायक आवास प्रदान करता है, जहां पशु रखे जा सकते हैं और उनकी देखभाल की जा सकती है। यह योजना पशुपालन को बढ़ावा देती है और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक स्थिरता को बढ़ाने में मदद करती है।

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत, पशु शेड का निर्माण स्थानीय समुदायों के सहयोग से किया जाता है। सरकार इसके लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है और संसाधनों की प्रबंधन में मदद करती है। पशु शेड में पशुओं के लिए आवश्यक सुविधाएं जैसे खाद्य, पानी, औषधियाँ और उपचार उपलब्ध कराई जाती हैं।

MGNREGA Pashu Shed Yojana के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा मिलता है और यह सामरिक जीविका संसाधन के रूप में भी कार्य करता है। इसके साथ ही, यह ग्रामीण समुदायों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करती है और आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने में मदद करती है।

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023 के तहत मिलने वाले लाभ

इस योजना के तहत सरकार के तरफ से वित्तीय सहायता पशुओं के आधार पर दिया जाता है | इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पशु पालक के पास कम से कम 3 पशु होने चाहिए | इस योजना के तहत सरकार के तरफ से तीन पशु पालन के लिए 75,000/- से 80,000/- रूपये दिए जाते है |

इस योजना के तहत अगर पशुपालक के पास पशुओं की संख्या तीन से अधिक 6 है तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रुपए दिए जाते है | इसके अतिरिक्त अगर पशु पालक के पास पशुओं की संख्या 4 है तो उन्हें 1 लाख 16 हजार रूपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है |

READ ALSO:-  Mukhymantri Yuva Swarojgar Yojna 2023 : सरकार दे रही अपना बिजनैस करने के लिए पूरे ₹25 लाख रुपये

पशुओं के आधार पर मिलने वाले लाभ :-

  • तीन पशुओं के लिए :- 75,000/- से 80,000/- रूपये
  • चार पशुओं के लिए :- 1 लाख 60 हजार रुपए
  • छ: पशुओं के लिए :- 1 लाख 16 हजार रूपये

MGNREGA Pashu Shed Yojanaसे होने वाले अतिरिक्त लाभ

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत पशु शेड योजना से निम्नलिखित लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं:

  1. पशुपालन व्यवसाय के विकास: यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करती है और पशुपालकों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करती है। यह उन्हें अपने पशुपालन व्यवसाय को मजबूत करने और आय का स्रोत बनाने में मदद करती है।
  2. पशुओं के लिए सुरक्षित आवास: पशु शेड योजना द्वारा पशुपालकों को सुरक्षित और आरामदायक आवास प्रदान किया जाता है। यह शेड पशुओं के लिए सुरक्षित माहौल प्रदान करता है जहां वे संतुलित रह सकते हैं और उनकी देखभाल की जा सकती है।
  3. आवश्यक सुविधाएं: पशु शेड योजना द्वारा पशुपालकों को पशुओं के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। यह सुविधाएं खाद्य, पानी, औषधियाँ, वैध्यकीय सेवाएं और उपचार जैसे आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती हैं।
  4. आर्थिक सहायता: MGNREGA पशु शेड योजना के तहत, सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए पशुपालकों को वित्तीय सहायता मिलती है। इससे पशु शेड के निर्माण और संचालन के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है।

ये लाभ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के अंतर्गत MGNREGA Pashu Shed Yojana के तहत पशुपालकों को प्रदान किए जाते हैं। इन लाभों के माध्यम से, पशुपालक ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देकर और आर्थिक स्थिरता को बढ़ाने में सक्षम होते हैं।

MGNREGA Pashu Shed Scheme 2023  के तहत लाभ लेने के लिए योग्यता

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको बिहार (बिहार, उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश और पंजाब) का नागरिक होना चाहिए |अगर आप इन में से किसी भी राज्य से आते है तो आप इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते है |
इस योजना के तहत लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दिया जाता है |

इस योजना के तहत अगर आपके पास बीपीएल कार्ड है या फिर आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आवास योजना के लाभार्थी है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है | इस योजना के तहत लाभ बेरोजगार युवाओ और लघु किसानो को दिया जाता है |

पशुओ का प्रकार

इस योजना के तहत सरकार के तरफ से ऐसे पशुओं के लिए दिए जाते है जिन पशुओं का पालन करने के लिए शेड निर्माण की आवश्यकता होती है | जैसे की अगर आप गाय, भैंस , मुर्गी और बकरी जैसे पशुओं को पालते है तो आपको इसके लिए शेड बनाने की जरूरत होगी | सरकार के तरफ से आपको इन सभी पशुओं के लिए शेड बनाने के लिए लाभ दिया जायेगा |

READ ALSO:-  Bihar Pre Matric Scholarship Apply 2023: बिहार सरकार के तरफ से कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के छात्रों को मिलेगा लाभ

केवल उन्हें मिलेगा लाभ

MGNREGA Pashu Shed Yojana के तहत अभी फ़िलहाल केवल कुछ राज्यों के किसानो को लाभ दिए जाते है | अगर आप इन राज्यों के नागरिक है तो आप इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते है | ऐसे कौन-कौन से राज्य जिन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है उनके नाम निचे दिए गये है |

बिहार
उत्तर प्रदेश
मध्य प्रदेश
पंजाब

लाभ लेने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए:

  • ग्रामीण क्षेत्र में निवास: योजना के लाभार्थी को ग्रामीण क्षेत्र में निवास करना चाहिए।
  • पशुपालन की रुचि: योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति को पशुपालन के प्रति रुचि होनी चाहिए और उन्हें पशुपालन व्यवसाय को बढ़ाने के इरादे होने चाहिए।
  • पशु शेड के लिए जगह: योजना के लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास पशुओं के लिए आवास बनाने की क्षमता होनी चाहिए या उनके पास पशुओं को सुरक्षित रखने के लिए पशु शेड होना चाहिए।
  • MGNREGA के तहत पंजीकरण: योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को MGNREGA के तहत पंजीकृत होना चाहिए। यह उन्हें सरकारी सहायता और लाभ प्राप्त करने की योग्यता प्रदान करता है।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पशुपालक के पास कम से कम 3 पशु होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत फिलहाल केवल भारत के चार राज्यों के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब
  • इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आवास योजना के लाभार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आप गाय, भैंस, मुर्गी और बकरी जैसे अन्य जानवरों के पालन और शेड के निर्माण पर अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

योग्यताएं और लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया भारतीय सरकार और राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। इसलिए, योग्यता और आवश्यक दस्तावेजों की जांच के लिए स्थानीय सरकारी निर्देशों का पालन करें और आपके निकटतम MGNREGA कार्यालय या सरकारी अधिकारी से संपर्क करें।

आवेदन प्रक्रिया

MGNREGA Pashu Shed Yojana के लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवेदन प्रक्रिया का पालन करें:

स्थानीय सरकारी अधिकारी से संपर्क करें: सबसे पहले, अपने निकटतम MGNREGA कार्यालय या स्थानीय सरकारी अधिकारी से संपर्क करें। आप इसे जानकारी के लिए जिला ग्राम पंचायत, जिला विकास कार्यालय या अन्य स्थानीय सरकारी दफ्तर से भी प्राप्त कर सकते हैं।

image 96
MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023 : पशु शेड बनाने के लिए मिलेंगे 1 लाख 60 हजार रुपये, आवेदन शुरू 2

आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें: आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि आवेदन पत्र, आवेदक की पहचान प्रमाण पत्र, आवेदक के पास पशु शेड बनाने के लिए जगह के संबंध में प्रमाण पत्र, आदि तैयार करें। यह सभी दस्तावेज़ आपको सरकारी अधिकारी के पास जमा करने के लिए चाहिएंगे।

आवेदन जमा करें: दस्तावेज़ों को तैयार करने के बाद, आपको अपने आवेदन को स्थानीय MGNREGA कार्यालय में जमा करना होगा। सरकारी अधिकारी आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी और आवश्यक निर्देश प्रदान करेंगे।

आवेदन की प्रक्रिया का पालन करें: आपको आवेदन की प्रक्रिया के दौरान सरकारी अधिकारियों के द्वारा निर्धारित किए जाने वाले पदानुक्रम का पालन करना होगा। इसमें आपके दस्तावेज़ों की सत्यापन, पशु शेड के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए साइट का मूल्यांकन, और आपकी पात्रता की जांच शामिल हो सकती है।

READ ALSO:-  PM Kisan 14th Installment 2023 : 13वीं व 14वीं किस्त के कुल ₹ 4,000 रुपया पाये एक साथ, बस करना होगा ये काम

लाभ प्राप्त करें: जब आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है और आपकी पात्रता मान्यता प्राप्त कर लेती है, तब आपको MGNREGA Pashu Shed Yojana के तहत लाभ प्राप्त हो सकता है। इसमें आपको आर्थिक सहायता, तकनीकी सहायता, और अन्य योजनाओं के लाभ प्रदान किए जा सकते हैं।

यह प्रक्रिया भारतीय सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों में थोड़ी भिन्न हो सकती है, इसलिए आपको स्थानीय सरकारी अधिकारी से संपर्क करके अपनी योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करना चाहिए।

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2023

MGNREGA Pashu Shed Yojana कब और कैसे मिलेगा अनुदान

पशुपालन के लिए शेड निर्माण हेतु स्थान का चयन करते समय कुछ सावधानी बरतनी होगी। नियमानुसार शेड का निर्माण ऐसे स्थान पर करना चाहिए, जो समतल होने के साथ-साथ ऊंचे स्थान पर भी हो। इसका मुख्य कारण यह है कि बारिश के दौरान पानी जमा नहीं होता है और जानवरों का मल आसानी से बहा दिया जाता है।

इससे पशुओं के बीमार होने की संभावना कम हो जाएगी और वे स्वस्थ भी रहेंगे। इसके अलावा दूसरी शर्त यह है कि शेड ऐसी जगह बनाया जाना चाहिए जहां जरूरत पड़ने पर सूरज की रोशनी जानवरों तक आसानी से पहुंच सके और जरूरत न होने पर उस जगह को बंद किया जा सके।

आइए पशु शेड योजना के बारे में बात करते हैं, सबसे पहले आपको पशु शेड का निर्माण कराना होगा, उसके बाद आपको अपने जन प्रतिनिधि के माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा, फिर आपको पशु के आधार पर अनुदान राशि मिलेगी। यह राशी बैंक खाते में भेजा जाता है, जिसकी पूरी जानकारी आप अपने जन प्रतिनिधि से प्राप्त कर सकते हैं.

Important Links

Download Application Form Click Here
Download official Notice Click Here
Official Site Click Here
Bihar Police Constable Recruitment 2023 Click Here
More Latest Updates Click Here
Join Telegram For More Updates Join Telegram
Pariksha Ki Taiyari Online Click Here
Join Youtube For Details Click Here
Download Official Application Click Here
पशु शेड में कितने पैसे मिलते हैं?

सरकार के तरफ से तीन पशु पालन के लिए 75,000/- से 80,000/- रूपये दिए जाते है | इस योजना के तहत अगर पशुपालक के पास पशुओं की संख्या तीन से अधिक 6 है तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रुपए दिए जाते है | इसके अतिरिक्त अगर पशु पालक के पास पशुओं की संख्या 4 है तो उन्हें 1 लाख 16 हजार रूपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है |

पशु शेड के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से लिए जायेगे | इसके लिए आवेदन कैसे करना है इसके बारे में इस पोस्ट में विस्तार में जानकारी दी गयी है |

पशु शेड योजना क्या है?

सरकार के तरफ से पशु पालन के लिए बढ़ावा देने के लिए MGNREGA Pashu Shed Yojana की शुरुआत की गयी है | इस योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जो पशु पालन का काम करना चाहते है उन्हें सरकार के तरफ से पशु शेड बनवाने के लिए सरकार के तरफ से पैसे दिए जाते है |